गर्मियों में कभी पसीने और गर्म हवाओं से बाल बेजान हो जाते हैं। वहीं एसी भी बालों की नमी चुरा लेता है। ऐसे में बालों को एक्स्ट्रा देखभाल की जरूरत होती है। वैसे तो इन समस्याओं से निपटने के लिए आपको मार्केट में कई तरह के प्रॉडक्ट्स मिल जाएंगे मिलते हैं लेकिन नैचरल मास्क की बात ही अलग है। आप भी ट्राई कर सकती हैं इनमें से कोई भी ऑप्शन...

यॉगर्ट मास्क
एक बोल में एक अंडा लेर फेंट लें इसमें छह बड़े चम्मच यॉगर्ट अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस पेस्ट को बालों पर अच्छी तरह से लगा लें। आधे घंटे बाद इसे पानी से धो लें। यागर्ट में मौजूद प्रोटीन बालों को हेल्दी और सॉफ्ट बनाते हैं।

बनाना हेयर मास्क
एक केला लें अच्छी तरह मैश करें। इसमें तीन चम्मच शहद, तीन चम्मच दूध और तीन चम्मच ऑलिव ऑइल या आर्गन ऑइल मिला लें। इन सारी चीजों को अच्छी तरह मिला लें। पेस्ट को आधे घंटे तक लगाकर धो लें। डैमेज बालों के लिए यह मास्क बेहद फायदेमंद है।

दही मास्क
अगर आपके ज्यादा कुछ अवेलेबल नहीं है तो दही में थोड़ा सा दूध मिलाकर बालों पर लगा लें। यह आधे घंटे में आपके बालों को सॉफ्ट कर देगा।

हिना हेयर मास्क
मेहंदी बालों के लिए अच्छा कंडिशनर है। इसे बालों को कलर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप सिर्फ कंडिशनिंग के लिए इसे इस्तेमाल कर रहे हैं तो बस आधे घंटे या 45 मिनट तक बालों पर लगाएं। यह बालों में शाइन लाती है हालांकि ज्यादा देर लगाए रहने से बाल ड्राई हो सकते हैं। मेहंदी को दूध या सादे पानी से घोलें और इसमें नींबू और ऑलिव ऑइल मिला लें तो ड्राइनेस नहीं आएगी।