Thursday, July 19th, 2018

रेरा के बाद मुंबई के प्राइम माइक्रो मार्केट में ओमकार का सबसे बड़ा हाउसिंग प्रोजेक्ट

राजस्थान के व्यापारिक समुदाय ने मुंबई के बाजार में हाउसिंग में निवेश का मूड बनाया

जयपुर
इन दिनों राजस्थान के निवेशकों ने मुंबई की तरफ अपना मूड बनाया है। ये निवेशक अब वहाँ संपत्ति खरीदने में ज्यादा रूचि दिखा रहे है। यही कारण है कि मुंबई के डेवलपर्स अपने नए हाउसिंग प्रोजेक्टस में राजस्थान के निवेशकों की बढ़ती पूछताछ अनुभव कर रहे हैं। केंद्र सरकार द्वारा रेरा (रियल एस्टेट रेग्युलेशन एण्ड डेवलपमेंट एक्ट) लागू किए जाने के बाद देश के बड़े शहरों में रेरा अनुमोदित इंफ्रास्ट्रक्टर में मांग बढ़ रही है। ये बात डेवलपर्स रियल एस्टेट सौदों में हो रही वृद्धि से भी दिखाई दे रही है।  

रिकंस्ट्रक्शन, बुटीक और लग्जरी हाउसिंग प्रोजेक्ट्स में देश जाने-माने ब्राण्ड मुंबई के ओमकार रिटेलर्स नवम्बर 2017 के अंत में 1200 आवासीय प्रोजेक्ट शुरू कर रहे हैं। रेरा के लागू होने के बाद पूरे भारत के बाजार में सबसे बड़ा रिएलिटी लांच होगा। ओमकार के पास 4 हजार से ज्यादा विश्वसनीय ग्राहक का आधार है। इनमें पूरे देश और दुनिया के एनआरआई भी शामिल है। देखा गया है कि राजस्थान और खासकर शेखावटी, जोधपुर और मारवाड इलाके के राजपूत समुदाय के ग्राहकों तथा निवेशकों का रूझान देश के प्रीमियर मार्केट में लगातार बढ़ रहा है।

रेरा की शर्तो के अनुरूप बनने वाले इस प्रोजेक्ट का नाम फिलहाल पासकोड अंधेरी हाईवे है जिसमें 1/2/3 बेडरूम साइज की यूनिट्स होंगी। इनका मूल्य 87 लाख रूपए से लेकर 1.6 करोड रूपए होगा और इससे अधिक इसका कॉरपेट एरिया (355 वर्ग फीट से 710 वर्गफीट) होगा। ये प्रोजेक्ट अंधेरी-जोगेश्वरी (ईस्ट) कॉरिडार के वेस्टर्न एक्सप्रेस हाई-वे पर स्थित है। इसमें 30 से अधिक विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। इसके प्रथम चरण के हिस्से में 1200 से अधिक अपार्टमेंटस वाली इन्वेटरी है।
ओमकार रिटेलर्स के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट डेट राहुल मारू के मुताबिक 1 करोड रूपए ब्रेकेट की इन्वेंटरी के अच्छे शेयर के साथ इस प्रोजेक्ट के प्रति देशभर के ग्राहक और निवेशक आकर्षित है। ये सभी देश के प्राइमरी रिएलिटी मार्केट में खरीदी का मूड बना रहे हैं। यह निवेश उत्तर भारत के बाजारों की तुलना में न केवल बेहरतीन है, बल्कि मौजूदा कीमत पर आकर्षक आरओआई प्रपोजिशन भी रखता है। श्री मारू ने यह भी कहा कि खरीददार उन क्षेत्रों में इन्वेटरी पर नजर जमाए हैं, जहाँ भविष्य में नए लिंक रोड्स आ रहे हैं। मुंबई में अंधेरी-जोगेश्वरी भी इस तरह की महत्वपूर्ण लोकेशन है।

यह प्रोजेक्ट मुंबई के वेस्टर्न हाई-वे एक्सप्रेस पर स्थित है। इसके नजदीक घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट हैं। साथ ही इस प्रोजेक्ट में फ्लेक्जिबल पेमेंट प्लांस और कम से कम डाउनपेमेंट का विकल्प भी शामिल है। ग्राहकों पर केंद्रित इस माइक्रो मार्केट में जो ग्राहक समूह है उनमें एसएमईज, व्यापारिक समुदाय, कार्पोरेट प्रोफेशनल्स, मीडिया तथा एंटरटैनमेंट उद्योग के लोग शामिल है। ये जगह मुंबई के कलाकारों तथा प्रोडक्शन हाउसों सहित फिल्म और टेलीविजन जगत के लिए सबसे ज्यादा पसंदीदा जगह है।

राजस्थान में ओमकार की पहुंच:
मुंबई का कार्पोरेट इलाका हमेशा ही बड़े भारतीय बाजारों में राजस्थान के मीडियम तथा सीनियर निवेशकों को आकर्षित करता रहा है। राजस्थान का व्यापारिक इलाका जिसमें जेम एण्ड ज्वेलरी, मेटल्स, बुलियन्स, कपडा व्यापारी तथा अन्य व्यापारिक समुदाय बरसों से मुंबई के व्यापार तथा वित्तीय बाजार से जुड़े हुए हैं। ये लोग मुंबई में छोटे तथा मध्यम आकार के रिएलिटी प्रोजेक्टों में प्रमुख निवेशक बने हुए हैं।

ओमकार के लिए राजस्थान तथा मुंबई में मौजूद ये समुदाय ब्राण्ड के सभी उत्पाद पोर्टफोलियों में उल्लेखनीय रहा है। अब तक इस क्षेत्र का निवेश 500 करोड रूपए से अधिक था। इसमें यूजर्स और निवेशक दोनों का अच्छा खासा अनुपात है। श्री मारू के अनुसार मध्य राजस्थान खासकर जयपुर की रूचि का स्तर मुंबई के हाउसिंग मार्केट में है और ये ब्राण्ड के प्रति ग्राहकों के भरोसे और पारदर्शिता का सूचक है। उन्होंने यह भी कहा, वर्षो से इस क्षेत्र में सक्रिय ओमकार की पहुंच धीरे-धीरे बढ़ी है तथा हम इस क्षेत्र के उभर रहे ग्राहकों को अपने उत्पाद की पूरी जानकारी, उसके प्रति जागरूकता, भुगतान के लचीलेपन तथा समर्पित सीआरएम से जोडने के लिए वचनबद्ध हैं।

ओमकार रिटेलर्स एण्ड डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड के बारे मेंः
मुंबई स्थित ओमकार रिटेलर्स एण्ड डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड (ओआरडीपीएल) ने 2003 में अपना काम शुरू किया था। कंपनी को आगे दूसरी पीढ़ी के उद्यमियों ने बढ़ाया जिन्हें पांच दशकों के व्यवसाय विरासत तथा मजबूत वित्तीय स्थिति का सहारा मिला है। कंपनी मुंबई के सर्वाधिक प्रीमियम स्थानों पर 40 मिलियन वर्गफीट से अधिक लैण्ड-बैंक की इन्वेटरी के साथ आवासीय तथा वाणिज्यिक प्रोजेक्टों की श्रृंखलाओं के माध्यम से प्रदर्शन करने में विश्वस्त है।

पिछले कुछ सालों से यह ब्राण्ड लगातार आवासीय तथा वाणिज्यिक स्थानों पर पुनर्निर्माण, लग्जरी तथा बुटिक प्रस्तुत करने में अपनी मार्केट लीडरशिप के साथ भारत के प्रीमियम रिएलिटी मार्केट में टाप 3 सेलिग रिएलिटी ब्राण्डस में शामिल है।
आज, ओमंकार ब्राण्ड ने सफलतापूर्वक लग्जरी गेटेड समुदायों के प्रोजेक्ट्स को डिजाइन किया है। इसमें सबसे ज्यादा अपेक्षित अल्ट्रा-लग्जरी हाउसिंग डेवलपमेंट ओमकार-1973 वर्ली तथा मुबई के उपनगरों में सबसे बडा और ऊंचा लग्जरी गेटेड ओमकार अल्ट्रा-मोंटे शामिल है। इसके अन्य प्रमुख प्रोजेक्टस में ओमकार मेरीडिया तथा वाइव (बीकेसी के समीप), वायु (माहिम), वेदा (परेल) तथा अनंता (गोरगांव इस्ट), क्रिसेंट-बे (परेल), एलएण्डटी के साथ संयुक्त उपक्रम, धोबीघाट (महालक्ष्मी), माजासवाडी (जोगेश्वरी ईस्ट) तथा सिग्नेट बाय ओमकार (मलाड ईस्ट) शामिल है।

कंपनी ने मुंबई मे पहले ही 15 प्रोजेक्टस पूरे किए हैं और इस समय बुटिक-लग्जरी तथा लाइफस्टाइल हाउसिंग के क्षेत्र पर जोर देते हुए 6 अन्य प्रोजेक्टस को विकसित कर रहा है। कंपनी की योजना 2018 तक मुंबई में 20 मिलियन वर्गफीट क्षेत्र को पूरी तरह से विकसित करना है। इसके साथ ही 40 मिलियन वर्ग फीट का विकास कार्य लंबित में है। रिकंस्ट्रक्शन के मामले में मुंबई में ओमकार की मार्केट लीडरशिप है। इसमें इसने महाराष्ट्र सरकार के स्लम रिहेबिलिटेशन अथारिटी (एसआरए) हाउसिंग स्कीम के अंतर्गत 60,000 से अधिक झुग्गी झोपडियों का पुर्नवास किया है। कंपनी की अगले 2-3 साल में 12 हजार अन्य झुग्गियों का विकास के अलग-अलग चरणों में करने की योजना है।

2017 के मध्य में ओमकार ने 15 दिनों में वेस्टन हाई-वे एक्सप्रेस से सटे मलाड ईस्ट में लक्जरी बुटीक हाउसिंग प्रोजेक्ट सिग्नेट 580 यूनिटों का विक्रय कर रिकार्ड बनाया है। कंपनी जिन अग्रणी वैश्विक डिजाइन फर्मो के सहयोग से कार्य कर रही है उसमें फास्टर$पार्टनर्स (आर्किटेक्चर/यूके), बुरो हाप्पोल्ड (स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग/यूके), एचबीए (इंटेरियर्स/यूके) एलडीए (लैण्डस्केप/यूके), डीएचए (लाइटिंग/यूके), इस्पा (स्पा/यूके), बर्कले (पेट सर्विसेज/यूएसए), डीपरूटस लैण्डस्केप (सिंगापुर), केपीएम इंजीनियरिंग (सर्विस एण्ड स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग/यूएई), गोको हॉस्पिटेलिटी (थाईलैण्ड), एल एण्ड टी (कंस्ट्रक्शन/भारत ) शामिल है। ओमकार के 1000 से अधिक मजबूत प्रोफेशनल्स का नेतृत्व श्री कमल गुप्ता (अध्यक्ष) तथा श्री बाबूलाल वर्मा (प्रबंध निदेशक) बोर्ड के अपने छह निदेशकों के साथ मिलकर कर रहे हैं।

 

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

3 + 12 =

पाठको की राय